Navratri Colors | नवरात्री के खास रंग

29 अक्टूबर से नवरात्री का पावन पर्व आरम्भ होने जा रहा है। इस पर्व में रंगों का बहुत महत्व है जिसे नवरात्रि रंग (Navratri colors) भी कहते हैं इसलिए ऎसे कपड़ों का चयन करना चाहिए जो माँ दुर्गा को प्रिय हैं।

यह माना जाता है कि पूजा या डांडिया खेलने के लिए इन रंगों में तैयार होने वाले भक्तों से देवी माँ प्रसन्न होती हैं तथा उनकी सभी मनोकामनाएं परिपूर्ण करती हैं।

नवरात्र के हैं कोनसे 9 रंग तथा उनके लाभ (9 Navratri colors and it’s benefits)

पहला दिन, 29 सितंबर, (रविवार) : नारंगी रंग (Orange)
नवरात्र के पहले दिन माँ शैलपुत्री की पूजा और उपासना की जाती है। इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहने इससे माँ की कृपा, धन-धान्य ऐश्वर्य, सौभाग्य-आरोग्य तथा मोक्ष की प्राप्ति होगी। 

दूसरा दिन, 30 सितंबर, (सोमवार) : सफेद रंग (White)
माँ दुर्गा की नव शक्तियों का दूसरा स्वरूप माँ ब्रह्मचारिणी का है।इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहने इससे आपको देवीकी कृपा से सर्वत्र सिद्धि और विजय की प्राप्ति होगी। 

तीसरा दिन, 01 अक्टूबर, (मंगलवार) : लाल रंग (Red)
दुर्गा जी की तीसरी शक्ति का नाम “चन्द्रघण्टा’ है।इनकी कृपा से साधक के समस्त पाप और बाधाएँ विनष्ट हो जाते हैं। इस वर्ष की तिथि के अनुसार लाल रंग का कपड़ा पहनना फलदायी है।

चौथा दिन अक्टूबर 02, (बुधवार) रंग – रॉयल ब्लू (Royal blue)
नवरात्र के चौथे दिन माँ कुष्मांडा की पूजा की जाती है। इस दिन रॉयल ब्लू रंग का कपड़ा पहनें इससे आयु, यश, बल और आरोग्य सुख में वृद्धि होगी। 

पांचवा दिन 5 अक्टूबर 03, (गुरुवार) पीला रंग (Yellow)
नवरात्र के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता की पूजा की जाती है।माँ स्कन्दमाता की उपासना से भक्त की समस्त इच्छाएँ पूर्ण हो जाती हैं। इस वर्ष की तिथि के अनुसार पीले रंग के कपड़े पहनना फलदायी है।

छठवां दिन अक्टूबर 04, (शुक्रवार) – हरा रंग (Green)
नवरात्र के छठे दिन माँ कात्यनीदेवी की पूजा की जाती है। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनें लाभ होगा। माँ कात्यायनी की भक्ति और उपासना द्वारा मनुष्य को बड़ी सरलता से अर्थ, धर्म, काम, मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति हो जाती है।

सातवां दिन अक्टूबर 05, (शनिवार) – धूसर रंग (ग्रे, Gray)
दुर्गापूजा के सातवें दिन माँ कालरात्रि की उपासना का विधान है।इस वर्ष कि तिथि के अनुसार ग्रे रंग का कपड़ा पहनें, सभी ग्रह-बाधाएं दूर होंगी।

आठवां दिन अक्टूबर 06, (रविवार) – बैंगनी रंग (Purple)
माँ दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है। दुर्गापूजा के आठवें दिन महागौरी की उपासना का विधान है इनकी उपासना से भक्तों के सभी पाप धुल जाते हैं। इस दिन बैंगनी रंग का कपड़ा पहनें लाभ होगा।

नौवां दिन अक्टूबर 07, (सोमवार) रंग – मयूर हरा रंग (Peacock Green)
माँ दुर्गाजी की नौवीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री है।यह सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली हैं।इस दिन मयूर हरा रंग का कपड़ा पहनने से सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।

क्या आपको पता है नवरात्रि में देवी मैया को नौ दिन तक भोग चढ़ाये जाते हैं ,माता को पसंद हैं ये 9 भोग-जानें किस दिन क्या भोग लगाएं (Navratri Bhog for 9 days in Hindi)

ऊपर दिए गए नवरात्री रंग (Navratri colors) इस वर्ष 2019 की तिथि अनुसार ही दिए गए हैं।

माँ दुर्गा आप सब की मनोकामनाएं पूरी करे। जय माता दी।

और भी पढ़ें –
।। जय अम्बे गौरी – आरती ।।
।। जग जननी जय जय – आरती ।।
।। जानिये नवरात्री में क्यों की जाती है कन्या पूजन ।।
।। कन्या पूजन विधि, समय, गिफ्ट्स ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *